परमान टाइम्स

न्यूज नेटवर्क

नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ करेगा अप टू डेट सर्वे रिपोर्ट : डीआईओ

1 min read

• जिले के सभी प्रखंडों में 19 से 25 मई तक आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर करेंगी सर्वे
• प्रतिदिन होगी रिपोर्ट की त्रिस्तरीय समीक्षा और निगरानी
बक्सर, 19 मई | जिले में नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ करने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तत्पर है। इसको लेकर जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने सभी पीएचसी स्तर पर प्रशिक्षण का कार्य शुरू किया है। जिसके माध्यम से पीएचसी अंतर्गत उन पंचायतों को चुना जा रहा है, जहां पर नियमित टीकाकरण का सर्वे रिपोर्ट और ड्यूलिस्ट उप टू डेट नहीं है। गुरुवार को सदर प्रखंड स्थित पीएचसी सभागार में विभिन्न पंचायतों की आशा कर्मियों के साथ बैठक की गई। जिसमें सबसे पहले सर्वे रिपोर्ट और ड्यूलिस्ट की समीक्षा की गई। इस क्रम में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने जासो पंचायत की सभी आशा कार्यकर्ता का सर्वे रजिस्टर व ड्यूलिस्ट का सत्यापन एवं घर घर जाकर सर्वे करने का निर्देश दिया गया। इस दौरान बीसीएम प्रिंस कुमार, केयर बीएम मंगलेश कुमार सिंह, यूनिसेफ बीएम आलोक कुमार, आशा फैसिलिटेटर व आशा कर्मी मौजूद रहे।
सभी आशा प्रतिदिन 25-25 घरों का करेंगी सर्वे :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने आशा कार्यकर्ताओं को बताया, जिलास्तरीय बैठक में 19 से 25 मई के बीच नियमित टीकाकरण सर्वे अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत सभी प्रखंडों में सर्वे रिपोर्ट और ड्यूलिस्ट अपडेट करने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए सभी आशा कार्यकर्ता अपने अपने निर्धारित क्षेत्र में प्रतिदिन 25 घरों का सर्वे करेगी। जिसके बाद संबंधित आशा फैसिलिटेटर अपने कार्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी आशा कार्यकर्ताओं से प्रतिवेदन प्राप्त कर कंपाइल प्रतिवेदन प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक को प्रेषित करेंगे। इसी प्रकार प्रत्येक प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक प्रतिदिन आशा फैसिलिटेटर से प्राप्त प्रतिवेदन को कंपाइल कर जिला सामुदायिक उत्प्रेरक और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को प्रेषित करेंगे।
मॉनिटरिंग के लिए बनाया गया है व्हाट्सएप ग्रुप :
डॉ. राज किशोर सिंह ने बैठक में कहा, जब तक सर्वे रिपोर्ट और ड्यूलिस्ट जब तक अपडेट नहीं होगा, तब तक नियमित टीकाकरण अभियान सफल नहीं होगा। उन्होंने 26 मई तक प्रत्येक प्रखंड से फाइनल रिपोर्ट जिला सामुदायिक उत्प्रेरक और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के कार्यालय को प्रेषित करने के संबंध में पत्राचार किया है। सर्वे कार्य हेतु प्रतिदिन का रिपोर्ट लेने के लिए साथ ही सर्वे संबंधी कार्य और इस कार्य के मॉनिटरिंग संबंधित तस्वीरें प्राप्त करने के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें प्रत्येक दिन आप सभी प्रखंड स्तर पर हो रही गतिविधियों से जिला को अवगत कराएंगे। इसके लिए प्रपत्र भेज दिया गया है। जिसके अनुसार शुक्रवार से प्रपत्र भरने का कार्य शुरू किया जायेगा। जिसकी प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी।