August 17, 2022

परमान टाइम्स

न्यूज नेटवर्क

जिला में आज कोविड- 19 टीकारण महाअभियान

1 min read
  • कोरोना पर नियंत्रण एवं सुरक्षा के लिए लगवायें टीके
  • एक लाख टीके लगाये जाने का लक्ष्य

सहरसा, 26 जून। कोरोना संक्रमण के नये मामलों की संख्या कम ही सही लेकिन मिलना जारी है। रुक-रुक कर जिले में कोरोना के नये मामलों का मिलना जारी है। जो साधारण चिकित्सीय देखभाल के बाद ठीक भी हो रहे हैं। वहीं देश के अन्य हिस्सों से कोरोना के नये मामलों की संख्या में वृद्धि की खबरों का आना जारी है। जिसको देखते हुए सरकार द्वारा आज महाअभियान चलाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है जिसमें कोविड- 19 के पात्र लाभुकों को टीका लगाया जाएगा।

टीकाकरण महामारी पर नियंत्रण के लिए जरूरी-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया कोरोना अभी गया नहीं है वह हमारे आस-पास ही है। किसी भी महामारी पर नियंत्रण एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण एक कारगर उपाय है। टीकाकरण लोगों में उस खास बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करती है। लेकिन कोरोना महामारी फैलाने वाले वायरस अपनी क्षमताओं में विकास करने में सक्षम हैं। ऐसे में सरकार द्वारा लोगों को कोरोना से बचाये रखने के लिए कोविड- 19 टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाना जरूरी है, ताकि वैसे पात्र लाभुक जो अभी तक किसी कारणवश अपना दूसरा या बूस्टर डोज नहीं ले पाये हैं, अभियान में भाग लेकर टीका लगवा सकते हैं।

कृपया पढ़ें  धर्मांतरण पर IAS अफसर का वीडियो वायरल, SIT जांच के आदेश

एक लाख टीके लगाये जाने का लक्ष्य-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया आज के अभियान में जिले के सभी प्रखंड एवं शहरी क्षेत्र को मिलाकर कुल 263 टीकाकरण सत्र स्थल अयोजित करने के लक्ष्य रखे गये हैं। इस महाअभियान के कुल लक्षित लाभार्थियों की संख्या भी प्रखंडवार उपलब्ध करा दी गयी है। प्रखंडवार टीकाकरण सत्र स्थलों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया जिले में सबसे अधिक टीकाकरण सत्र स्थल सिमरी बख्तियारपुर में 46, महिषी एवं सदर (कहरा) में 30-30, सोनवर्षा में 25, सत्तरकटैया एवं सौर बाजार में 24-24, शहरी क्षेत्र सहरसा एवं सलखुआ में 20-20, पतरघट में 19, नवहट्टा में 15 एवं बनमा ईटहरी में 10 टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। इस महाअभियान के माध्यम से जिले में 1 लाख लोगों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें सबसे अधिक 14000 टीके लगाने का लक्ष्य महिषी प्रखंड को दिया गया है। इसके लिए आवश्यक सभी प्रकार के संसाधन भी उपलब्ध कराये गये हैं। सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर सुबह 7 बजे से टीकाकरण कार्य आरंभ हो जाएगा साथ ही कोविन पोर्टल पर भी डाटा अपलोड किया जाएगा। इस महाअभियान का सतत् अनुश्रवण एवं मूल्यांकन भी किया जाता रहेगा।