जम्मू कश्मीर के चंदनवाड़ी में बहुत बड़ा बस हादसा हो गया. यहां अमरनाथ यात्रा ड्यूटी में लगे ITBP जवानों को ले जा रही बस का एक्सीडेंट हो गया. इस हादसे में 6 जवान शहीद हो गए.

जबकि कई जवान जख्मी हुए हैं. इन्हें एयरलिफ्ट कर श्रीनगर आर्मी हॉस्पिटल भेजा गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

आईटीबीपी जवानों को ले जा रही बस चंदनवाड़ी से पहलगाम जा रही थी. तभी बस के ब्रेक फेल होने के चलते बस खाई में गिर गई. इस बस में 39 जवान सवार थे. इनमें से 37 जवान ITBP के थे, जबकि 2 जवान जम्मू कश्मीर पुलिस के थे.

चंदनवाड़ी पहलगाम से 16 किमी दूर है. हाल ही में अमरनाथ यात्रा समाप्त हो गई है. ऐसे में इस यात्रा में तैनात किए गए सुरक्षाबल के जवान अपनी अपनी टुकड़ियों में लौट रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये जवान भी अपनी ड्यूटी करके वापस लौट रहे थे. इसी क्रम में तभी ब्रेक फेल होने के चलते बस खाई में गिर गई. बस काफी नीचे नदी के किनारे खाई में गिरी है. बताया जा रहा है 6 जवान शहीद हो गए हैं. घायल जवानों को एयरलिफ्ट करके श्रीनगर आर्मी हॉस्पिटल भेजा गया है.

बताया जा रहा है कि जो बस दुर्घटनाग्रस्त हुई, उसके पीछे आईटीबीपी की एक और बस थी. इसमें कमांडो सवार थे. जैसे ही आगे वाली बस दुर्घटनाग्रस्त हुई, दूसरी बस में बैठे कमांडो उतरकर तुरंत रेस्क्यू अभियान में जुट गए है.

कृपया पढ़ें  ये सिर्फ नेहा और उनकी फैमिली की उपलब्धि नहीं है, यह उपलब्धि पूरे बिहार के लिए है- संजीव मिश्रा

बताया जा रहा है कि जिन जवानों को हल्की चोटें आई हैं, उन्हें इलाज के लिए पहलगाम भेज दिया गया है. वहीं, जिन्हें गंभीर चोटें आई, उन्हें एयरलिफ्ट कर श्रीनगर भेजा गया है. माना जा रहा है कि आईटीबीपी इस हादसे की जांच का आदेश दे सकती है. इस बात की जांच की जाएगी कि कहीं इस मामले में कोई आतंकी साजिश तो नहीं है.

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, चंदनवाड़ी के पास बस दुर्घटना की खबर से दुख हुआ. इसमें हमने अपने बहादुर आईटीबीपी जवानों को खो दिया. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना. घायल जवानों की हर संभव जवानों को सहायता दी जा रही है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, जम्मू-कश्मीर के पहलगाम इलाके में आईटीबीपी के 39 जवानों से भरी बस के खाई में गिरने की खबर बेहद दुखद है. मैं घायल जवानों के जल्द स्वस्थ होने और शहीद जवानों की आत्मा की शांति की कामना करता हूं एवं शोक-संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं प्रकट करता हूं.