नगर पंचायत, नगर परिषद एवं नगर निगम के पुर्नगठन एवं उत्क्रमित करने का प्रस्ताव शीघ्र सौंपने का निदेश।

शेयर करें

रखने वाले क्षेत्रों को नगर निकायों में सम्मिलित कर व्यवस्थित रूप से किया जायेगा विकसित: जिलाधिकारी।

 

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा जिले के नगर निकाय के अधिकारियों को निकाय क्षेत्र के नये गठन एवं पुराने निकाय के उत्क्रमण के संबंध में शीघ्रातीशीघ्र प्रतिवेदन देने का निदेश दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा नगर विकास एवं आवास विभाग के निदेश के आलोक में अधिकारियों को जानकारी दी गयी कि नगर पालिकाओं के गठन हेतु गैर कृषि क्षेत्र की जनसंख्या 75 प्रतिशत होने के कारण कई ऐसे छोटे शहर, बाजार जिनमें शहरीकरण की प्रगतिशील स्थिति है तथा उनमें शहरीकरण के सभी लक्षण दिखायी देते हैं लेकिन इस प्रावधान के फलस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में रखने की बाध्यता थी। वे कार्यालय प्रकोष्ठ में नगर निकाय के पुर्नगठन को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जिले के कई पुराने सीडी ब्लाॅक को भी नगर पंचायत का दर्जा नहीं मिल सका है तथा वर्तमान में वे ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए ग्राम पंचायत के रूप में हैं, ऐसे कई क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियां तथा शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है। इन व्यावसायिक गतिविधि एवं शहरीकरण के विस्तार के फलस्वरूप इन क्षेत्रों में अनियोजित विकास को रोकने के लिए ऐसे क्षेत्रों को नगर निकाय के रूप में सम्मिलित कर व्यवस्थित रूप से विकास करने तथा नागरिक सुविधाओं में वृद्धि करना आवश्यक प्रतीत होता है।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम के रूप में वह क्षेत्र आयेंगे जिसकी जनसंख्या 2 लाख या उससे अधिक हों। वहीं नगर परिषदों के लिए 40 हजार से लेकर दो लाख तक तथा नगर पंचायत के लिए 12 जार से लेकर 40 हजार जनसंख्या वाले क्षेत्र को चिन्हित करना है। उन्होंने बिहार नगरपालिका अधिनियम 2007 की धारा 3 (1) में कंडिका 5 में अंकित संशोधन किये जाने के आलोक में अर्हता पूरा करने वाले नगर पंचायतों के गठन का प्रस्ताव विहित प्रपत्र में नक्शा एवं अनुशंसा सहित उप विकास आयुक्त को उपलब्ध कराने को निदेशित किया हैै। इसी प्रकार जिले के किसी भी नगर पंचायत को नगर परिषद में अथवा नगर परिषद को नगर निगम में उत्क्रमित करने का प्रस्ताव भी विहित प्रपत्र में नक्शा एवं अनुशंसा सहित कार्यपालक पदाधिकारियों को उपलब्ध कराने को निदेशित किया गया है।

इस बैठक में सहायक समाहर्त्ता, श्री कुमार अनुराग, अपर समाहर्त्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेतिया, श्री विजय उपाध्याय सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!