समाज के लिए बनें सहायक, वॉरियर्स के रूप में निभाएं जिम्मेदारी • प्रशासन को दें जरूरी जानकारी • अफवाहों को करें नजरअंदाज, रहें अपडेट

शेयर करें

अररिया : 14 अगस्त 2020

संक्रमण काल में लोगों की परेशानियाँ बढ़ गई है. हालांकि सरकार और प्रशासन द्वारा लॉक डाउन के नियमों में धीरे-धीरे छूट दी जा रही है एवं संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रयास भी किए जा रहे हैं. ऐसे समय में सभी लोगों को संक्रमण के प्रति सजग रहते हुए अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी निभानी चाहिए. जरूरतमंदों की मदद करना, लोगों को जागरूक करना, अफवाहों को फैलने से रोकना, सही जानकारी हासिल करना, प्रशासन द्वारा की जा रही सुविधाओं की जानकारी रखना और उसे लोगों तक पहुँचाना आदि हर किसी सामाजिक व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है. ऐसा करते हुए आप न सिर्फ संक्रमण से उबरने, समाज को आगे ले जाने में प्रशासन की मदद करेंगे बल्कि मानवता का परिचय देते हुए खुद को कोरोना वॉरियर्स बना सकते हैं.

लोगों की करें मदद :
कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण से हर कोई परेशान है. ऐसे वक्त से निकलने के लिए लोगों को एक-दूसरे की मदद के लिए आगे आना चाहिए. जरूरतमन्दों को खाना उपलब्ध कराना, लोगों को मास्क बांटना, प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सूचनाओं की जानकारी देना, स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना और लोगों को इस काल से निपटने के लिए क्या करना चाहिए इसकी जानकारी दे कर भी आप किसी की मदद कर सकते हैं. ऐसे दौर में आपकी कोई एक तरह की मदद भी किसी के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. इसलिए शारीरिक दूरी का खयाल रखते हुए हर किसी को लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए.

अफवाहों पर न करें यकीन, खुद को रखें अपडेट :

बढ़ते संक्रमण के साथ ही बहुत तरह की अफवाहों के मामलों में बढ़ोतरी हुयी है. ऐसे में लोगों को इसके प्रति अपडेट रहने की भी जरूरत है. कोरोना से सम्बंधित सभी प्रकार की जरूरी जानकारी सरकार और प्रशासन द्वारा लोगों तक अलग-अलग माध्यमों से उपलब्ध कराई जा रही है. समाचार पत्रों, टीवी, इंटरनेट आदि हर प्रकार की सूचनातंत्रो द्वारा लोगों तक हर जरूरी सूचनाएं पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसे में लोग खुद को अपडेट रखते हुए जरूरी जानकारीयों का ध्यान रख सकते हैं. इससे अफवाहों को समझने और उसे रोकना आसान होगा. इसलिए जितना हो सके खुद को अपडेट रखें और सही जानकारी ही लोगों को भी देने का प्रयास करें.

जरूरी जानकारी प्रशासन को कराएं उपलब्ध :

कोरोना काल में अगर किसी को कहीं कोई असहाय व्यक्ति व्यक्ति दिखाई दे जिसे स्वास्थ्य सम्बधी कोई परेशानी हो तो मानवता को दिखाते हुए इसकी जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को देना चाहिए. इसके अलावा भी अगर कोई व्यक्ति इमरजेंसी की स्थिति में है और उन्हें मदद की जरूरत है तो ऐसी जानकारी भी प्रशासन को देते हुए उनतक सुविधा पहुँचाई जा सकती है. लॉक डाउन के कारण भी बहुत से लोगों को स्वास्थ्य के अलावा अन्य तरह की परेशानी हो सकती है. ऐसे में प्रशासन उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है. इसलिए इसकी जानकारी प्रशासन तक जरूर पहुँचानी चाहिए. इसके लिए प्रशासन द्वारा हेल्प लाइन नम्बर भी जारी की गयी है. इसके अतिरिक्त स्थानीय पुलिस, पदाधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी देकर भी लोगों को मदद उपलब्ध कराई जा सकती है.

जरूरतमंद की सहायता के लिए ऐसे करें प्रयास :

– अगर कहीं कोई घटना दिखे तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय थाना को दें.
– सरकार और स्थानीय प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर पर सपर्क करें.
– स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाली संस्थाओं को सुचित करें.
– अफवाह को बढ़ावा न दें, स्वयं सही तथ्यों की जानकारी जुटाएं.
– संक्रमण काल में अगर सम्भव हो तो मदद के लिए अवश्य आगे आएं.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!